15वां भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास सूर्य किरण पिथौरागढ़ में शुरू

15वां भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास सूर्य किरण पिथौरागढ़ में शुरू

पिथौरागढ़ : 15वें भारत-नेपाल सेना का संयुक्त युद्धाभ्यास दोनों देशों की सेना के भव्य मार्च पास्ट के साथ हुआ। दोनों देशों के सैनिकों ने अपनी-अपनी सेना की धुन पर मार्च पास्ट किया। इस मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल एसएस महल वीएएएम ने दोनों देशों के संयुक्त युद्धाभ्यास उद्घाटन अवसर पर संबोधित करते हुए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने भारत नेपाल के संयुक्त युद्धाभ्यास के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि इससे दोनों देशों की सेना के बीच सद्भाव बढ़ेगा।

सोलह दिवसीय युद्धाभ्यास के दौरान भारत और नेपाल की इंफैंट्री बटालियन संयुक्त अभ्यास होगा। इस दौरान दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के साथ आतंकरोधी और आपदा प्रबंधन के अनुभव साझा करेंगे। इस ज्‍वाइंट एक्‍सरसाइज को सूर्य किरण के नाम से भी जाना जाता है। अभियान वार्षिक कार्यक्रम है जो एक बार भारत में और एक बार नेपाल में इसका आयोजन किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य आवश्यकता पड़ने पर आतंक के खिलाफ और आपदा प्रबंधन के लिए मिलजुल कर कार्य करना है।

संयुक्त युद्धाभ्यास के लिए नेपाल सेना के अधिकारी और जवान शनिवार को पिथौरागढ़ पहुंच गए थे। जिनका भारतीय सेना द्वारा पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया। इस अभियान में दोनों देशों के 650 सैनिक भाग ले रहे हैं। इस अभियान का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सुरक्षा, आपसी सामंजस्य और सैन्य संबंध बढ़ाना है।

कर्नल नितिन कालधात्रे कर रहे हैं नेतृत्व

भारत नेपाल के संयक्त सैन्याभ्यास में भारत के छटवीं गढ़वाल रायफल के वीर सैनिक और नेपाल के रिपुमर्दन बटालियन के बहादुर के सैनिक शामिल हैं। भारत के छटवीं गढ़वाल रायफल का नेतृत्व कमान अधिकारी कर्नल कालधात्रे कर रहे हैं। उन्होंने ही परेड का भी नेतृत्व । नेपाल की सेना का नेत्त्व रिपुमर्दन बटालियन के कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल विजय वेकनेट कर रहे हैं। भारत नेपाल का चौदहवां संस्करण नेपाली आर्मी बैटल स्कू ल सलझंडी में हुआ । जो नेपाल के रुपनदेही जिले में स्थित है।

अन्य खबर