पौधो की देखभाल करना हमारी जिम्मेदारी महत्वपूर्ण है : सौरभ बहुगुणा

पौधो की देखभाल करना हमारी जिम्मेदारी महत्वपूर्ण है : सौरभ बहुगुणा

पौधो की देखभाल करना हमारी जिम्मेदारी महत्वपूर्ण है : मंत्री

एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपे

     प्रदेश के पशुपालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने जनपद पौड़ी में अंतर्गत एक पेड़ मां के नाम  कार्यक्रम के तहत श्रीनगर के श्रीयंत्र टापू, पौड़ी के तल्ली भिताई शहीद कुलदीप रावत के स्मृति वन व रांसी स्टेडियम के समीप विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया। साथ ही उन्होंने कलेक्ट्रेट पौड़ी के समीप अपने दादा जी स्व. हेमवती नंदन बहुगुणा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी।
   
    मा. मंत्री ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत पूरे देशभर में विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया जा रहा है। कहा कि पौधे लगाना बेहद जरूरी है, जससे भविष्य में अच्छे परिणाम देखने को मिल सकेंगे। कहा कि पेड़ हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए कई अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं। वायु प्रदूषकों को हटाना और ओजोन के निर्माण को कम करना, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे पेड़ वातावरण की स्थिति को बेहतर बनाते हैं।

  मंत्री ने कहा कि हमें प्रकृति और पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारियों की याद दिलाता है। हमने आज जो पौधे रोपे हैं, उनकी देखभाल करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। पौधों की सही देखभाल और संरक्षण से ही हम अपने पर्यावरण को हरा-भरा और स्वस्थ बना सकते हैं। कहा कि देवभूमि उत्तराखंड अपने धर्म, अध्यात्म और संस्कृति के लिए विख्यात है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और जैव विविधता आकर्षण को आकर्षित करती है। इसलिए, पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है।

    मा. मंत्री ने श्रीनगर के श्रीयंत्र टापू में आम,  पौड़ी के भिताई तल्ली शहीद कुलदीप रावत स्मृति वन में अमरुद व रांसी स्टेडियम के समीप  देवदार पौधों का रोपण किया। उन्होंने सभी लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पौध रोपण करने की अपील की है।

     इस मौके पर स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी, डीएफओ सिविल एवं सोयम शिशुपाल सिंह रावत, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ. देवेंद्र सिंह बिष्ट, मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा, एसडीओ वन विभाग लक्की शाह, रेंजर भूपेंद्र रावत, सहित अन्य अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।

अन्य खबर