ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य के समेकित प्रयासों की जानकारी दी

केन्द्रीय नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा 16-18 सितम्बर, 2024 तक आयोजित वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश सम्मेलन और प्रदर्शनी में उत्तराखण्ड राज्य का प्रतिनिधित्व राज्य में वन भाषा निर्वाचन व तकनीकी शिक्षा के माननीय मंत्री श्री सुबोध उनियाल जी ने किया। उल्लेखनीय है कि गुजरात के गांधीनगर में आहूत इस सम्मेलन का उद्घाटन देश के माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया है। नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार व अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य व प्रदेश, औद्योगिक जगत एवं संगठन इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं।
माननीय मंत्री जी ने नवीकरणीय ऊर्जा सम्मेलन के दूसरे दिन उत्तराखण्ड राज्य की ओर से बोलते हुए मा0 प्रधानमंत्री जी की देश को 5000 गीगा वाॅट ऊर्जा उत्पादन क्षमता का आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाये जाने की परिकल्पना में उत्तराखण्ड राज्य की भूमिका को रेखांकित किया। इस अवसर पर उन्होंने ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य के समेकित प्रयासों की जानकारी दी।
आयोजन में उत्तराखंड राज्य द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता व उत्पाद को स्टाॅल्स के माध्यम से अपनी उपस्थिति का प्रदर्शन कर रहा है। इस अवसर पर माननीय मंत्री जी के साथ जल विद्युत निगम के प्रबंध निदेशक श्री सन्दीप सिंघल राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में उत्तराखंड राज्य के समग्र प्रयासों की जानकारी देंगे।

अन्य खबर