उत्तराखंड के शुभम अग्रवाल बने आईएएस, 43 वां स्थान किया प्राप्त

UPSC Result : उत्‍तराखंड के शुभम अग्रवाल बने आइएएस, ऑल इंडिया हासिल की 43वीं रैंक

रामनगर। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के परिणामों की घोषणा कर दी है। इस बार भी उत्तराखंड के मेधावी ने प्रदेश को गौरवान्वित किया है। नैनीताल जिले के रामनगर निवासी व्यवसायी के पुत्र ने रामनगर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। व्यवसायी के पुत्र ने आईएएस की परीक्षा में 43 वां स्थान प्राप्त किया है। रामनगर से आईएएस की परीक्षा पास करने वाले शुभम पहले युवक हैं। उनकी इस सफलता पर लोग फोन पर उनके परिजनों को बधाई दे रहे हैं।

जहूर मंजिल नियर कोतवाली निवासी आटा मिल व्यवसायी अतुल अग्रवाल के पुत्र शुभम ने वर्ष 2011 में लिटिल स्कॉलर काशीपुर से दसवीं की परीक्षा पास की। जबकि इंटर की परीक्षा दिल्ली आरके पुरम स्थित डीपीएस से वर्ष 2013 में उत्तीर्ण की। वर्ष 2017 में दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीरियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इस दौरान वर्ष 2017 में ही आईएएस की परीक्षा दी, लेकिन इंटरव्यू में असफलता मिली। वर्ष 2018 में फिर से आईएएस की परीक्षा दी। पहली परीक्षा में ही वह बाहर हो गए।

वर्ष 2018 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की परीक्षा दी। जिसमें वह उत्तीर्ण हो गए। उन्हेें कानपुर स्थित आरबीआई में पिछले साल जुलाई में जनरल मैनेजर के पद पर नियुक्ति मिली। दो बार आईएएस की परीक्षा में असफल रहने के बाद भी शुभम ने हार नहीं मानी। बैंक की नौकरी मेें रहते हुए आईएएस की तैयारी जारी रखी। उन्होंने पिछले साल तीसरी बार आईएएस की परीक्षा दी। इसी साल फरवरी में उनके इंटरव्यू हुए। मंगलवार को परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुआ तो शुभम को देश में 43 वीं रैंक मिली। जैसे ही शुभम के आईएएस में चयन होने की जानकारी लोगों को मिली तो परिजनों को फोन पर बधाई दी।

मंगलवार को परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुआ तो शुभम को 43 वीं रैंक मिली। शुभम के ताऊ अरविंद अग्रवाल ने बताया कि उनका भतीजा अभी कानपुर में है। उसकी प्रशासनिक सेवा में जाने की इच्छा थी। यूपीएससी द्वारा आज 4 अगस्त 2020 को परिणामों के लिए जारी ऑफिशियल नोटिस के अनुसार सिविल सेवा परीक्षा 2019 में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है, उनका रोल नंबर 6303184 है। वहीं, जतिन किशोर (रोल नंबर 0834194) और प्रतिभा वर्मा (रोल नंबर 6417779) ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया है। यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के परिणामों की घोषणा और वर्ष 2019 के टॉपर्स की लिस्ट अपने ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी की है।