रविवार रात से मौसम ले सकता है करवट

रविवार रात से मौसम ले सकता है करवट

देहरादून : उत्तराखंड में मौसम के करवट बदलने से भीषण गर्मी से फौरी राहत मिली है। शुक्रवार को मैदानों में चटख धूप खिलने के साथ ही पहाड़ों में बारिश-ओलावृष्टि और चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले दो दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। मैदानों में झोंकेदार हवा चल सकती है। जबकि, रविवार रात से मौसम फिर करवट बदल सकता है। इससे पर्वतीय इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

उत्तराखंड में अप्रैल का पहला पखवाड़ा सूखा रहने से भीषण गर्मी महसूस की जा रही थी। हालांकि, अब मौसम के मिजाज में बदलाव आने से कुछ राहत जरूर मिली है। पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक के बीच बादल मंडरा रहे हैं। शुक्रवार को मैदानी इलाकों में आसमान मुख्यत: साफ रहा और चटख धूप खिली रही।

जबकि, पर्वतीय इलाकों में आंशिक से लेकर पूर्ण रूप से बादल छाए रहे। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और ओलावृष्टि हुई। वहीं, केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों में हल्का हिमपात हुआ। पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा और नैनीताल में भी कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ीं। मौसम के बदले मिजाज के चलते अधिकतर इलाकों में तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे पहुंच गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले दो दिन ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रह सकता है। जबकि, सतही हवाओं के साथ ही झोंकेदार हवा चल सकती है। सोमवार और मंगलवार को देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है।

उत्तराखंड मौसम