उत्‍तरकाशी में खनन पट्टे की नीलामी में साठगांठ, पुलिस ने तीन आरोप‍ित के विरुद्ध दर्ज किया मुकदमा

उत्‍तरकाशी में खनन पट्टे की नीलामी में साठगांठ, पुलिस ने तीन आरोप‍ित के विरुद्ध दर्ज किया मुकदमा

देहरादून: कम दाम में खनन पट्टे पाने के लिए षड्यंत्र रचने पर तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपितों ने उत्तरकाशी में खनन के दो पट्टों की आनलाइन नीलामी में साठगांठ कर सरकार को चूना लगाने का प्रयास किया। इस पर भूतत्व एवं खनिकर्म इकाई के अपर निदेशक ने पुलिस को आरोपितों के खिलाफ शिकायत दी।

रायपुर थाना पुलिस के मुताबिक भूतत्व एवं खनिकर्म इकाई के अपर निदेशक एसएल पैट्रिक ने शिकायत में बताया कि वर्ष 2018 में उत्तरकाशी जिले की डुंडा तहसील के ग्राम सिंगोटी में 0.30 हेक्टेयर और 0.234 हेक्टेयर क्षेत्रफल के खनन पट्टों की आनलाइन नीलामी की गई। इसमें कुछ बोलीदाताओं ने षड्यंत्र के तहत विभाग को गुमराह किया। आरोप है कि धर्मवीर सिंह परमार ने भागदेई गंगाड़ी के साथ साठगांठ कर खनन के पहले लाट की कम दर पर बोली लगाई और सरकार का समय व्यर्थ करने के साथ ही प्रक्रिया में बाधा पहुंचाई। आरोपितों ने सरकार को राजस्व हानि और स्वयं को आर्थिक लाभ पहुंचाने का प्रयास किया।

वहीं, दूसरे लाट की नीलामी में धर्मवीर सिंह परमार ने शरत सिंह चौहान के साथ साठगांठ कर गड़बड़ी की। नीलामी की प्रक्रिया के दौरान बोलीदाताओं की पहचान गोपनीय रखी जाती है, जबकि आरोपितों ने एक-दूसरे से पहचान साझा कर षड्यंत्र रचा।

इस मामले में पूर्व में ही भूतत्व एवं खनिकर्म इकाई के तत्कालीन उप निदेशक जीडी प्रसाद ने जांच में तीनों आरोपितों को दोषी पाया था। इस पर विभाग ने तीनों को आवंटित खनन पट्टे वापस लेने के साथ ही नीलामी निरस्त करने का आदेश दिया था। अब इस मामले में पुलिस ने भी मुकदमा दर्ज कर लिया है।

उत्तराखंड