कॉर्बेट में सफारी की चाहत रखने वालों के लिए अच्छी खबर, मानसून में भी नहीं बंद होगा फाटो जोन

कॉर्बेट में सफारी की चाहत रखने वालों के लिए अच्छी खबर, मानसून में भी नहीं बंद होगा फाटो जोन

रामनगर : मानसून सीजन में कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला, बिजरानी और सीतावनी पर्यटन जोन बंद हो जाते हैं। फिर कार्बेट आने वाले पर्यटकों को मायूस होने की जरूरत नहीं है। फाटो पर्यटन जोन में पर्यटक सफारी का आनंद ले सकेंगे। मानसून सीजन का फाटो पर्यटन जोन बंद नहीं होगा। जबकि कार्बेट के दो पर्यटन जोन को छोड़कर अन्य पर्यटन जोन पर्यटकों के लिए बंद हो जाएंगे।

तराई पश्चिमी वन प्रभाग के फाटो पर्यटन जोन की शुरुआत जनवरी में हुई थी। अब मानसून सीजन की वजह से कार्बेट का ढिकाला 15 जून से, बिजरानी जोन व रामनगर वन प्रभाग का सीतावनी जोन 30 जून से सफारी के लिए बंद हाे जाता है। बरसात के मौसम में जंगल के नदी नाले कभी भी उफान पर आ जाते हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा का खतरा बना रहता है।

पर्यटन जोन अक्टूबर माह में ही पर्यटकों के लिए खुल पाते हैं। लेकिन फाटो पर्यटन जोन को वन विभाग ने वर्षभर खोले रखने का फैसला लिया है। पहले फाटो जोन को मानसून सीजन में बंद रखने की बात कही जा रही थी। तराई पश्चिमी वन प्रभाग के डीएफओ बीएस शाही ने बताया कि फाटो जोन में सड़क ठीक हालत में है। नदी नाले जैसी स्थिति फिलहाल सफारी रूट में अभी नहीं है। बरसात में सफारी के दौरान पर्यटकों को परेशानी नहीं आएगी। ज्यादा बारिश होने के दिन ही सफारी को बंद किया जा सकता है। फाटो जोन वर्षभर पर्यटकों के लिए खुला रहेगा।

ट्री हाउस में नाइट स्टे करेंगे पर्यटक

फाटो पर्यटन जोन के रेंजर राजकुमार बताते हैं कि अभी इस जोन में डे सफारी होगी लेकिन भविष्य में यह नाइट स्टे के लिहाज से बेहद खास होगा। यहां पर्यटक ट्री हाउस में रहने का आनंद उठा सकेंगे। फिलहाल पांच ट्री हाउस बनकर तैयार हो गए हैं। एक ट्री हाउस में दो कक्ष हैं, जिनमें पांच से छह सैलानी आसानी से रुक सकेंगे। यानी एक रात में 30 पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था। फिलहाल अभी ट्री हाउस को अभी पर्यटकों के रुकने के लिए नहीं खोला गया है। एक ट्री हाउस के साथ ही ब्रिटिशकालीन वन चौकी में नाइट स्टे के लिए चार कमरे बनाए गए हैं। साथ ही 109 साल पुराने रेस्ट हाउस में भी दो कमरे तैयार हैं। पिछले 10 वर्ष से इस क्षेत्र को पर्यटन जोन के रूप में विकसित करने की तैयारी चल रही थी। ब्रिटिशकालीन बंगले के सुंदरीकरण के बाद अब फाटो पर्यटन जोन को अंतिम रूप दिया गया है।

अभी आफलाइन ही हो रही बुकिंग

कुछ माह पहले ही फाटो जोन का शुभारंभ किया गया था। जोन में पर्यटकों की संख्या बढ़ते ही जिप्सियों की संख्या सुबह 50 और शाम की पाली में 50 की गई हैं। मौजूदा समय में ऑफलाइन ही परमिट मिलते हैं। जल्द ही फाटो जोन की सैर करने को पर्यटकों को ऑनलाइन परमिट बुक कराने होंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। देहरादून में विशेषज्ञ फाटो जोन में परमिट बुक कराने को बेवसाइट आदि तैयार कराने में जुटे हैं। अब तक कई हजार पर्यटक फाटो जोन के भ्रमण पर आ चुके हैं। जल्द ही जोन में नाइट स्टे की व्यवस्था भी शुरू की जाएगी।

उत्तराखंड