गर्मी से कूलर-एसी फेल, अगले 24 घंटे में भी राहत मिलने के आसार नहीं

गर्मी से कूलर-एसी फेल, अगले 24 घंटे में भी राहत मिलने के आसार नहीं

देहरादून : प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में प्रचंड गर्मी ने बेहाल किया हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक आने वाले चौबीस घंटे में मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। केवल पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

सोमवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान देहरादून में सामान्य से सात डिग्री अधिक 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हरिद्वार, रुड़की व उधमसिंहनगर में भी पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकार्ड किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 15 जून शाम से प्रदेश में मौसम के करवट बदलने और गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई गई है। बारिश और ओलावृष्टि होने के बाद प्रदेश के अधिकतम तापमान में कुछ कमी आने की संभावना है।

15 जून के बाद प्री-मानसून की बरसात होने की संभावना

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार 15 जून के बाद प्री-मानसून की बरसात होने की संभावना है।

कूलर-एसी फेल, प्रचंड गर्मी और बिजली कटौती ने जीना किया मुहाल

रुड़की में प्रचंड गर्मी में कूलर-एसी फेल हो रहे हैं। क्योंकि भीषण गर्मी पड़ने के कारण जहां शहर का तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री अधिक बना हुआ है। वहीं शहर और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से लेकर रात तक रुक-रुककर बिजली कटौती का सिलसिला चल रहा है।

ऐसे में बिजली ठप होते ही कूलर-एसी बंद पड़ रहे हैं और आग उगलती गर्मी शहरवासियों को पस्त कर रही है।जून के महीने में आसमान से धूप के रूप में आग बरस रही है। एक ओर चिलचिलाती धूप खिल रही है तो वहीं लू के थपेड़े चल रहे हैं। जिस वजह से नागरिकों का हाल बेहाल हो रहा है। दिनभर लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं और दो कदम चलते ही राहगीरों के हलक सूख रहे हैं।

उत्तराखंड