आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 प्रारम्भिक बैठक

पौड़ी आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 प्रारम्भिक तैयारियों तथा आयोग द्वारा 01 जनवरी, 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर जारी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने समीक्षा ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रातंर्गत निर्वाचक नामावली से मृतक मतदाताओं का नाम विलोपित करना सुनिश्चित करें।

   एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी ने आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन की बैठक लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया मतदाताओं की की सुविधा हेतु नजदीकी मतदेय स्थलों का चयन करते हुए उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें, जिससे मतदाताओं की सुविधानुसार वहां नया बूथ बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि कोई मतदान भवन दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त हुआ हो उसका प्रस्ताव प्रस्तुत करें। साथ ही उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों व बीएलओ को अपने-अपने क्षेत्रातंर्गत मतदेय स्थलों का सत्यापन करते हुए वहां विद्युत, पानी, शौचालय, फर्नीचर, रैम्प, हैल्पडेस्क व अन्य व्यवस्थाओं निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 18-19 आयुवर्ग के मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में शामिल करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि  01 जनवरी, 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर जनपद पौड़ी गढ़वाल में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत निर्वाचक लिंग अनुपात व निर्वाचक जनसंख्या अनुपात के गैप को कम करने हेतु निर्वाचक नामावली में दर्ज होने से छूटे नागरिकों विशेषकर युवा नागरिक/छात्र-छात्राएं और महिलाओं के पंजीकरण तथा आगामी लोकसभा में मतदान प्रतिशत में वृद्वि हेतु स्वीप के माध्यम से जनजागरूकता अभियान चलाना सुनिश्चित करें।
वर्तमान में 18-19 आयुवर्ग में लगभग 25114 नागरिक हैं, जिसके सापेक्ष अभी तक 11195 मतदाता निर्वाचक नामावली में दर्ज हुए हैं व 13919 युवाओं को निर्वाचक नामावली में दर्ज किया जाना है।  जनपद के समस्त विधानसभाओं के अंतर्गत 944 बूथों में 8303 मृतक मतदाताओं का विवरण बीएलओं के माध्यम से प्राप्त हुआ है, जिसमें 5659 मृतक मतदाताओं के विलोपन की कार्यवाही की गई है।
 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डये, उप निर्वाचन अधिकारी ईला गिरी, उपजिलाधिकारी सदर अबरार अहमद, सहायक निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र सिंह अधिकारी सहित अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।
अन्य खबर