आयुष्मान आरोग्य मंदिर शमशेरगढ़ को मिला क्वालिटी सर्टिफिकेशन अवार्ड

आयुष्मान आरोग्य मंदिर शमशेरगढ़ को मिला क्वालिटी सर्टिफिकेशन अवार्ड

आयुष्मान आरोग्य मंदिर शमशेरगढ़ को मिला क्वालिटी सर्टिफिकेशन अवार्ड

एन0क्यू0ए0एस0 प्रमाणपत्र पाने वाला जनपद देहरादून का पहला आयुष्मान अरोग्य मन्दिर

जनपद देहरादून के आयुष्मान आरोग्य मंदिर शमशेरगढ़ को भारत सरकार ने क्वालिटी सर्टिफिकेशन अवार्ड दिया है। डोईवाला ब्लॉक के अन्तर्गत शमशेरगढ़ केन्द्र यह अवार्ड पाने वाला जनपद का पहला और राज्य का दूसरा आयुष्मान अरोग्य मन्दिर है। अवार्ड के तहत आयुष्मान आरोग्य मंदिर को रु. 126000/- प्रतिवर्ष (3 वर्ष के लिए) का कैश अवार्ड और प्रमाण पत्र दिया जायेगा। स्वास्थ्य केन्द्र को यह अवार्ड जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने तथा स्वास्थ्य संबंधी इंडिकेटर को पूर्ण करने पर दिया गया है।

नेशनल हेल्थ सिस्टम रिसोर्स सेंटर, भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह सर्टिफिकेशन अवार्ड एन0क्यू0ए0एस0 कार्यक्रम के तहत दिया जाता है।

क्वालिटी सर्टिफिकेशन विश्लेषण के दौरान उक्त स्वास्थ्य केन्द्र में मातृत्व स्वास्थ्य, शिशु एवं बाल स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य, प्रसव एवं प्रसवोत्तर सेवाएं, परिवार नियोजन आदि सेवाओं से जुड़ी सुविधाएं उत्कृष्ट स्तर की पायी गयी। इसके अतिरिक्त चिकित्सालय में स्वच्छता, इंफेक्शन कंट्रोल, डॉक्यूमेंटेशन आदि का कार्य भी मानकों के अनुरूप पाया गया।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 संजय जैन ने कहा कि जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इसी का परिणाम है कि आयुष्मान अरोग्य मन्दिर शमशेरगढ़ को क्वालिटी सर्टिफिकेशन मिला है। डॉ0 जैन ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि भविष्य में जनपद के अन्य स्वास्थ्य केन्द्र भी गुणवत्ता के मामले में क्वालिटी मानकों पर शीर्ष स्थान प्राप्त करें।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एनएचएम डॉ निधि रावत ने बताया कि इसके तहत 14 जून 2024 को भारत सरकार की टीम द्वारा आयुष्मान अरोग्य मन्दिर शमशेरगढ़ में पहुंच कर सभी योजनाओं का निरीक्षण किया था। केंद्र में मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाओं व अन्य स्वास्थ्य योजनाओं का क्रियान्वयन मानकों के अनुरूप पाया गया था, जिसकी टीम ने प्रशंसा भी की थी। हमारी टीम के अथक प्रयासों से ये अवार्ड प्राप्त हुआ है।

अन्य खबर शासन/प्रशासन