यात्रियों की सुरक्षा हेतु जल पुलिस व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश

टिहरी: कांवड यात्रा के मद्देनजर जिलाधिकारी टिहरी डॉ. सौरभ गहरवार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर ने शनिवार को देवप्रयाग संगम व अन्य घाटो की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी ने हनुमान शिला से संगम तक की सीढ़ीयो के बीच में रेलिंग लगाने व इसके सहारे दोनों नदियों में रस्सिया डालने सहित बचाव हेतु भागीरथी घाट से टोडेश्वेर टापू तक गंगा में झालर युक्त मजबूत रोप लगाने के निर्देश दिये गए। कांवड यात्रा को लेकर अधिशासी अभियन्ता सिंचाई को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए तत्काल इसके इस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिये गये। बदरी केदार धर्मशाला के नीचे स्थित घाट के निरीक्षण के दौरान घाट को यात्रियो हेतु पूरी तरह प्रतिबंधित करने व चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिये गये। साथ ही देवप्रयाग में 24 घण्टे राफ्ट की व्यवस्था करने व आडियो से लगातार चेतावनी देने का सिस्टम लगाने को भी कहा गया। जिलाधिकारी ने आपदा से क्षतिग्रस्त शांता नदी की पुलिया का काम दो माह में पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये गये। संगम मार्केट के सुलभ शौचालय का पुनर्निर्माण कर चालू करने एवं नगर में लग रहे सीसी टीवी काम तत्काल पूरा करने को भी कहा गया।
वहीं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संगम पर यात्रियों की सुरक्षा हेतु जल पुलिस व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिये।
तत्पश्चात् जिलाधिकारी द्वारा चन्द्रबदनी रास्ते में साफ-सफाई को लेकर मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने एएमए जिला पंचायत को नियमित सफाई करवाने तथा डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित अधिकारियों के साथ स्वयं प्लास्टिक कूड़ा उठाने का कार्य किया गया।
इस मौके पर अधीक्षण अभियन्ता ंिसंचाई आर.के. गुप्ता, एसडीएम कीर्तिनगर सोनिया पंत, अधिशासी अभियन्ता ंिसंचाई कमल सिंह, तहसीलदार मानवेंद्र वर्त्वाल, पालिका अध्यक्ष के. क.े कोटियाल, एसएचओ देवराज शर्मा, ईओ रघुवीर राय आदि मौजूद रहे।

अन्य खबर